Tuesday, October 20, 2015

Himachal Pradesh TET Examination / HPTET News : - http://hptet.blogspot.com/ सरकारी स्कूलों में रसूखदार शिक्षकों की मौज

Himachal Pradesh TET Examination / HPTET News : - http://hptet.blogspot.com/

सरकारी स्कूलों में रसूखदार शिक्षकों की मौज

Saturday, October 17, 2015-10:10 AM
मंडी: शिक्षा विभाग के युक्तिकरण पर सियासत भारी पड़ रही है। नए शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही प्रदेश के स्कूलों और कालेजों के शिक्षकों की युक्तिकरण की सुगबुगाहट शुरू हुई थी लेकिन लगभग 7 महीने बीत जाने के बाद अभी तक ऐसे एक भी शिक्षक का तबादला नहीं हुआ है। प्रदेश सरकार कभी शिक्षा विभाग को युक्तिकरण के आदेश दे रही है और कभी वापस ले रही है जिससे शिक्षा विभाग भी निर्णय नहीं ले पा रहा है। प्रदेश के कई स्कूलों व कालेजों में शिक्षकों की कमी होने के कारण काम का बोझ अधिक है और कई स्कूलों में जरूरत से ज्यादा शिक्षक होने के कारण राजनीतिक रसूख वालों की मौज लगी है।


विदित है कि कई पहुंच वाले शिक्षक प्रदेश के कालेजों व स्कूलों में छात्रों की संख्या कम होने के बावजूद अपनी सेवाएं दे रहे हैं पर सरकार को अब उनको वहां से उठाने में परेशानी हो रही है जिससे सरकार के शिक्षा में गुणवत्ता लाने का जुमला हवा हवाई लग रहा है। प्रदेश में शिक्षकों के हजारों पद रिक्त होने के कारण पात्र बेरोजगार इस आस में बैठे हैं कि युक्तिकरण के बाद रिक्त पदों का खाका तैयार करके प्रदेश सरकार शिक्षकों की नई भर्ती करेगी लेकिन सरकार इस मामले पर कोई कदम नहीं उठा रही है।


हिमाचल कालेज प्राध्यापक संघ के प्रदेशाध्यक्ष प्रो. राजेश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार जो युक्तिकरण का फार्मूला अपनाने की योजना बना रही है वह व्यवहारिकता में सही नहीं है। प्रदेश भर के काजेलों में 700 प्राध्यापकों की जरूरत है। सरकार को शिक्षकों की व्यापक रूप में भर्ती करवानी चाहिए जिससे रूसा प्रणाली भी ठीक ढंग से चलेगी। इसके अलावा नए कालेजों को खोलने से पहले शिक्षकों का इंतजाम करना चाहिए ताकि बड़े कालेजों के शिक्षक वहां न भेजे जाएं।


सी. एंड वी. अध्यापक संघ के अध्यक्ष चमन शर्मा ने कहा कि सरकार पहले प्रदेश में 5 हजार के आसपास सी. एंड वी. शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के बारे में ठोस नीति बनाए उसके बाद युक्तिकरण करने का निर्णय ले। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष इंद्र सिंह भारद्वाज ने कहा कि सरकार का युक्तिकरण का निर्णय सही है पर इसे जल्द लागू करना चाहिए था। युक्तिकरण न होने के कारण कई स्कूलों में शिक्षकों पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। सरकार को युक्तिकरण के साथ रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए

Latest Breaking News Appointment / Joining Letter | Join UPTET Uptet | Uptet news | 72825  Primary Teacher Recruitment Uptet Latest News

No comments:

Post a Comment